झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे…

ब्‍यूटी टिप्‍स। बढ़ती उम्र के साथ-साथ त्वचा की नमी और निखार कम होने लगता है। जिससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। लेकिन आज की जीवनशैली के कारण उम्र से पहले की महिलाओं की त्वचा पर झुर्रियां आने लगी हैं। 30 से 35 साल की उम्र में ही महिलाएं झुर्रियों की समस्या से परेशान होने लगी हैं।

कम उम्र की महिलाओं के चेहरे पर झुर्रियां आने का कारण व्यस्त लाइफस्टाइल, तनाव, नींद पूरी न होना और शरीर में पोषण की कमी होना हो सकता है। इन झुर्रियों से निजात पाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल शुरु कर देती हैं,ताकि उनकी त्वचा में खिंचाव आए और झुर्रियां हट जाएं। लेकिन झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी आप त्वचा को जवां और निखरी बना सकती हैं। आइए जानें चेहरे की झुर्रियां दूर करने के घरेलू नुस्खे-

एलोवेरा जेल:-

एलोवेरा में कई गुण पाए जाते हैं जो त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। झुर्रियां दूर करने के लिए ताजा एलोवेरा जेल चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए मास्क की तरह रात में लगाकर सो जाएं। इससे सुबह तक आपकी त्वचा में कसावट और निखार आ जाएगा। नियमित एलोवेरा जेल लगाने से झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा एलोवेरा जेल में अंडे के सफेद हिस्से को मिक्स करके पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। कम से कम एक घंटे ऐसे ही रहने दें और फिर चेहरा धो लें। ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या दूर होती है।

बादाम का तेल:-

रात में सोने से पहले बादाम के तेल की दो-तीन बूंदे लेकर अपने चेहरे पर मसाज करें, फिर सो जाएं। बादाम का तेल ओवर नाइट फेस मास्क की तरह काम करेगा और सुबह आपको इसका असर देखने को मिलेगा। नियमित ऐसा करने से त्वचा में कसावट आएगी और झुर्रियां पूरी तरह के गायब हो जाएगी।

अंडे की सफेद हिस्सा:-

अंडा भी बहुत पौष्टिक होता है। अगर झुर्रियों से परेशान हैं तो अंडे के सफेद हिस्से को निकाल कर उसे अच्छे से फेंट लें। अब चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इसे मास्क की तरह अप्लाई करना है, इसलिए चेहरे को स्थिर रखें। जब चेहरे पर अंडा सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में एक या दो बार आप अंडे का मास्क लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *