मसल्स ग्रोथ के लिए वर्कआउट के बाद खाएं ये चीज़ें…

हेल्थ। लोग आजकल अपनी सेहत के प्रति काफी सचेत हो गए हैं। लोग हेल्दी और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिट होने का मतलब केवल घंटों जिम में पसीना बहाना ही नहीं है।

आप अगर फिट बॉडी पाना चाहते हैं, तो आपको एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार वर्कआउट के बाद पर्याप्त मात्रा में पोषण लेना बहुत जरूरी है। हम आज आपको बताएंगे कि मसल्स ग्रोथ के लिए आपको वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए….

स्मूथी:- वर्कआउट के बाद अगर आपको ताजे फ्रूट्स की स्मूथी मिल जाए, तो क्या कहना! आप सेब, केला, स्ट्रॉबेरी और पाइनएप्पल जैसे फलों के साथ योगर्ट मिला कर हेल्थी स्मूथी तैयार कर सकते हैं। वर्कआउट के बाद ताज़े फलों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपके एनर्जी लेवल को फिर से बढ़ा देंगे।

अंडे:- आपको बता दें कि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिससे मसल्स ग्रोथ में काफी मदद मिलती है। जिम में वर्कआउट करने के बाद आप चाहें, तो उबले हुए या ऑमलेट बनाकर भी अंडे खा सकते हैं। इससे आपकी बॉडी को प्रोटीन के साथ-साथ अन्य जरूरी नुट्रिएंट्स भी मिलते हैं।

हल्दी दूध:- आपने हल्दी वाले दूध का बखान तो अपने बड़ों से सुना ही होगा। आपको बता दें कि हल्दी में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं, जो एक्सरसाइज करने के बाद मसल्स रिकवरी में मदद करते हैं। आपको वर्कआउट के बाद बस एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर पिना है और देखें कैसे आपकी सेहत बनती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.