सोने से पहले जरूर करें ये…

ब्यूटी-टिप्स। कई लोग सोने से पहले थकान के कारण अपनी स्किन के लिए कुछ नहीं कर पाते, पर अगर अपनी इस आदत को थोड़ा बदल लिया जाए, तो बहुत कुछ फायदा हो सकता है। कुछ लेडीज़ दिनभर तो अपनी स्किन की देखभाल सही तरह से करती हैं, लेकिन रात के समय शारीरिक थकान के चलते उसे अनदेखा करके सो जाती हैं,

पर क्या आप जानती है कि रात के समय जब हम सो रहे होते हैं, तब भी हमारे शारीरिक अंग अपना काम सुचारू रूप से कर रहे होते हैं। जिससे आप सुबह उठकर अपने आप में फ्रेश सा महसूस कर सकें। आप अगर चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा ग्लो करें और स्किन से जुड़ी तमाम परेशानियों से हमेशा दूर रहें, तो आपको बिस्तर पर जाने से पहले ये 5 काम करने होंगे तो चलिए जानते है…

पानी से चेहरे को धोना ना भूलें- स्किन की देखभाल के लिए रात को सोने से पहले कुछ बातों को अमल करना जरूरी होता है और उसमें सबसे पहले आता है साफ पानी से चेहरे को धोना। रात को सोने से पहले चेहरे को साफ पानी से धोना चाहिए। स्किन की अशुद्धियों को दूर करने के लिए पानी काफी आवश्यक होता है। आप इसके लिए हमेशा रात को सोने से पहले ठंडे व साफ पानी से अपनी स्किन को साफ करके ही बिस्तर पर सोने के लिए जाएं। आप अगर सोने की बहुत जल्दी में हैं, तो कम से कम अपने चेहरे को साफ पानी से धो सकती हैं।

हर्बल फेस मास्क का करें इस्तेमाल- रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाए जाने वाला हर्बल फेस मास्क स्किन को स्वस्थ रखने का सबसे शानदार तरीका है। इसके इस्तेमाल से स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के अलावा नमी की भरपाई हो जाती है। जो आपकी स्किन के लिए हर प्रकार से उपयुक्त है।

आंखों की करें खास देखभाल- रात को सोने से पहले आंखों के ऊपर क्रीम व आई ड्रॉप डालना ना भूलें। आंखों की सतह का हिस्सा काफी सबसे संवेदनशील है, इसलिए इसकी अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत ज्यादा होती है। आंखों के आस-पास की त्वचा पर हो रहे काले दागों को दूर करने के साथ ही झुर्रियों को दूर करने के लिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है।

स्किन को मॉइस्चराइज करना ना भूलें- आप शुष्क त्वचा में नमी वापस लाने के लिए ना सिर्फ फेस पर, बल्कि पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन का प्रयोग कर स्किन पर नमी ला सकती हैं। इसे लगाकर सोने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और झुर्रिया भी ठीक हो जाएंगी।

बालों की करें मालिश- आप स्किन के साथ-साथ रात को सोने से पहले बालों की भी मसाज कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी पूरे दिन की थकान मिट जाएगी व आप गहरी नींद सो पाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *