इस योग को करने से दूर होंगे शरीर के बढ़े हुए फैट…

नई दिल्‍ली। शरीर में बढ़ी हुई फैट की मात्रा न सिर्फ आपके लुक को खराब कर देती है, साथ ही इसके सेहत पर भी कई तरह के नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं। डाइटिंग से लेकर रनिंग तक, जिम से लेकर तमाम तरह के फैट बर्नर उपकरणों के इस्तेमाल तक लोग इसके लिए तमाम तरह के उपायों को प्रयोग में लाते हैं, पर इससे लाभ बहुत कम ही मिल पाता है।
अगर आप भी शरीर के बढ़े हुए फैट की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए जीवनशैली में योग को शामिल करके आसानी से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कई तरह के योगासनों का नियमित रूप से अभ्यास करना फैट को बर्न करने में मददगार हो सकता है। इन आसनों को रोजाना सही तरीके से अभ्यास करके आप कुछ ही दिनों में लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
योग विशेषज्ञों के मुताबिक वजन कम करने की कोशिश में लगे लोगों के लिए चेयर पोज या उत्कटासन का अभ्यास करना काफी फायदेमंद हो सकता है। पेट की मांसपेशियों को सक्रिय करने में मदद करने के साथ चेयर पोज का अभ्यास शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करने में भी सहायक होता है।
शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करने के लिए वीरभद्रसान योग का अभ्यास करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। यह योगासन पैरों और बाहों को टोन करने के साथ-साथ शरीर के संतुलन को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है। पेट की चर्बी को कम करने के साथ शरीर से अतिरिक्त फैट को हटाने में धनुरासन योग या बो-पोज का अभ्यास करना फायेदमंद माना जाता है। यह आसन आपके पेट को टोन करने का काम करता है। धनुरासन योग का अभ्यास वजन को कम करने में आपके लिए मददगार हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *