उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर के निर्यात के लिए मारीशस से हुआ समझौता….

कनार्टक। मित्र देशों को रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने द्वीप राष्ट्र के पुलिस बल के लिए एक उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (ALH Mk-III) के निर्यात के लिए मॉरीशस सरकार के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।
बेंगलुरू मुख्यालय वाली कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि इस अनुबंध के साथ ही एचएएल और मॉरीशस सरकार ने तीन दशकों में लंबे समय से चले आ रहे व्यापारिक संबंधों को और मजबूत किया है। इस अनुबंध पर हेलीकॉप्टर डिवीजन-एचएएल के महाप्रबंधक बी के त्रिपाठी और गृह मामलों के सचिव, मॉरीशस गणराज्य की सरकार प्रधानमंत्री कार्यालय के ओ के दाबिदीन द्वारा कानपुर में एचएएल के परिवहन विमान विभाग में हस्ताक्षर किए गए।
वहीं एचएएल के अनुसार ALH Mk-III 5.5 टन श्रेणी का एक से अधिक भूमिका वाला, बहु-मिशन बहुमुखी हेलीकॉप्टर है। इस  दौरान इसने भारत और विदेशों में प्राकृतिक आपदाओं के दौरान कई जीवन रक्षक मिशनों सहित विभिन्न उपयोगिता भूमिका में अपनी योग्यता साबित की है।
वहीं एक बयान में कहा गया है कि लगभग 3,40,000 उड़ान घंटों में अब तक 335 से अधिक एएलएच (ALH) का उत्पादन किया जा चुका है। एचएएल हेलीकॉप्टर की सेवाक्षमता सुनिश्चित करने के लिए ग्राहक को तकनीकी सहायता और उत्पाद सहायता भी सुनिश्चित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *