GST की मीटिंग में ऑनलाइन गेमिंग और घोड़ों की रेस पर होगा बड़ा फैसला…

नई दिल्‍ली। आज से चंडीगढ़ में GST काउंसिल की 47वीं बैठक शुरू हो गई है। काउंसिल छह महीने के बाद बैठक कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, 2 दिवसीय इस बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, कैसीनो और घोड़ों की रेस पर 28% GST लगाने पर विचार किया जा सकता है।

इसके अलावा GST काउंसिल की मीटिंग से पहले PM के आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन विवेक देबरॉय ने पेट्रोल-डीजल को GST में शामिल करने की संभावना जताई है।

GST काउंसिल ने कृत्रिम अंगों और आर्थोपेडिक ट्रांसप्लांट पर एक समान 5% GST दर लागू करने की सिफारिश की है। इसके साथ ही काउंसिल ने रोपवे यात्रा पर GST दर को 18% से घटाकर 5% करने की भी सिफारिश की है।

वहीं ओस्टोमी उपकरणों पर GST दर को 12% से घटाकर 5% करने का प्रस्ताव है। इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर GST दरों पर एक स्पष्टीकरण जारी किया जाएगा, जिसके मुताबिक EV, चाहे बैटरी से लैस हों या नहीं, उन पर 5% की दर से टैक्स लगेगा।

पेट्रोल-डीजल को भी GST में लाने की चर्चा:-
GST काउंसिल की मीटिंग से पहले PM के आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन विवेक देबरॉय ने पेट्रोल- डीजल को GST में शामिल करने की संभावना जताई है। देबरॉय ने इस बात की वकालत की है कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के GST में शामिल होने के बाद बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाना संभव होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *