बिहार में आपातकालीन सुविधाओं के लिए चालू होगा 112 नंबर

बिहार। बिहार राज्य में आपातकालीन सेवाओं के लिए जल्द ही 112 नंबर शुरू होगा। राज्य के योजना एवं विकास मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि बिहार में अगले वित्तीय वर्ष में यह नंबर चालू हो जाएगा। उन्होंने विधानसभा में कहा कि लोग पुलिस, अग्निशमन और स्वास्थ्य समेत सभी आपात सेवाओं के लिए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

उन्होंने विधानसभा में जानकारी दी कि आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली आपात स्थिति में नागरिकों के लिए एक अखिल भारतीय एकल नंबर (112) वित्तीय वर्ष 2022-23 में राज्य में चालू हो जाएगा। साथ ही कहा कि इसके शुरू होने के साथ ही सभी आपातकालीन कॉल से ही प्राप्त की जाएंगी और संकटग्रस्त कॉल करने वालों को त्वरित मदद के लिए संबंधित विभागों को आगे भेज दिया जाएगा। ईआरएसएस केंद्र 24 घंटे काम करेगा।

गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बाद में कहा कि ईआरएसएस परियोजना को पटना से शुरू करके राज्य में चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। ईआरएसएस आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए एक केंद्रीय परियोजना है। उन्होंने कहा कि यह इसके लिए राज्यों को धन भी मुहैया कराता है। इस सेवा के शुरू होने से आम जनता को काफी फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *