Business idea: बिना निवेश किए करें जबरदस्त कमाई…

बिजनेश। कोविड-19 के दौर आप भी अगर बिना निवेश किए हर महीने कमाई करना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है। अगर आप भी बिजनेस प्लानिंग के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपके लिए बेहतरीन विकल्प लेकर आए हैं।

ये एक ऐसा बिजनेस है, जिनसे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप सरकारी कंपनियों की फ्रेंचाइजी खोल कर अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। इन बिजनेस में निवेश भी नहीं करना है और आपको काफी मुनाफा होता है और इसमें नुकसान के चांस न के बराबर हैं।

आधार कार्ड फ्रेचाइजी:- देश में रहने वाले हर किसी के लिए आजकल आधार कार्ड जरूरी डोक्यूमेंट होता है, इस वजह से इसकी काफी डिमांड रहती है। आप आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। आप इससे काफी अच्छी कमाई कर पाएंगे।

आप अगर आधार कार्ड की फ्रेचाइजी चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको यूआईडीएआई द्वारा आयोजित एक परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद ही आपको सर्विस सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस दिया जाता है।

आप जब परीक्षा पास कर लेंगे, तो आपको आधार एनरॉलमेंट नंबर और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना होता है। इसके बाद कॉमन सर्विस सेंटर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऐसे में आधार कार्ड को बहुत संभालकर रखना पड़ता है।

साथ ही इसमें किसी भी प्रकार की गलती होने पर सुधार कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर की फ्रेंचाइजी में आप जाकर सुधार करा सकते हैं। आप भी आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

जानें कैसे करें अप्लाई:- आप आधार फ्रेंचाइजी लाइसेंस लेने के लिए सबसे पहले NSEIT की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action पर जाएं। यहां पर आपको Create News User का एक ऑप्शन मिलेगा।

जिसपे क्लिक करने के बाद एक नई फाइल खुलेगी। आपको इसमें Share Code ente’ के लिए कहा जाएगा। आपको Share Code के लिए https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाकर ऑफलाइन ई-आधार डाउनलोड करना होगा।

डाउनलोड होने के बाद आपको XML File और Share Code दोनों ही डाउनलोड हो जाएंगे। अप्लाई करने के दौरान आपके स्क्रीन में एक फॉर्म खुलेगा, इसमें जो भी जानकारी मांगी गई है, उसे भर कर इसे सब्मिट कर दें।

इसके बाद आपके फोन व ई-मेल आईडी पर USER ID और Password आ जाएंगे। अब आप इस ID और पासवर्ड के जरिए Aadhaar Testing and Certification के पोर्टल पर आसानी से लॉगईन कर सकते हैं। इसके बाद आपके सामने Continue का विकल्प आएगा।

इस पर क्लिक करें। अगले स्टेप में आपके सामने एक फॉर्म फिर से खुलेगा, जिसमें मांगी गई पूरी जानकारी भर दें। उसके बाद अपनी फोटो और डिजिटल हस्ताक्षर अपलोड कर दें। इसके बाद आप दोबारा चेक कर लें कि क्या आपने सभी जानकारियों को सही सही भरा है या नहीं, फिर Proceed To Submit Form पर क्लिक कर आप आगे बढ़ जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *