CNG कारों के मेंटेनेंस के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्‍स…

ऑटो।  अगर आपके पास भी CNG से चलने वाली कार है, तो यह कुछ टिप्स आपके काम आ सकती है। जिसे फॉलो करके आप अपनी कार को मेंटन रख सकते हैं। तो चलिए जानते है उन टिप्‍स के बारे में…

 

  1. पार्किंग- अपनी कार को अपने छांव में ही पार्क करें। ऐसा करने से आपकी कार सूर्य की सीधी रोशनी से बचती है तथा आपका केबिन अतिरिक्त गर्म नहीं होता है।

 

  1. ऑटमैटिक ईंधन मोड का प्रयोग करें- जब आप अपनी कार में ऑटमैटिक ईंधन मोड चालू करते हैं, तो कार पेट्रोल मोड में काम करना शुरू कर देती है। जब तापमान एक निश्चित स्तर तक पहुंच जाता है, तो कार सीएनजी मोड से चलने लग जाती है। यह मोड कार के इंजन के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि ईंधन इसे प्रभावी ढंग से लुब्रिकेट करने की सुविधा देता है।

 

  1. स्पार्क प्लग की नियमित करें जांच- सीएनजी कारों में लगे स्पार्क प्लग अलग होते हैं। इसलिए, ध्यान रखें कि आप अपने वाहन के स्पार्क प्लग की नियमित तौर पर जांच करते हैं और इसे हर 10,000 किलोमीटर में एक बार बदलते रहें।

 

  1. एयर फिल्टर को नियमित करें साफ- एयर फिल्टर को समय-समय पर साफ करना जरूरी है या जरूरत पड़ने पर इन्हें बदल दें। एक गंदा एयर फिल्टर वाहन की ईंधन इकॉनमी में बाधा डालता है। हर 5000 किलोमीटर के निशान के बाद अपने वाहन के फिल्टर को बदल दें।

 

  1. CNG सिलेंडर की समय-समय पर जांच करवाएं- सीएनजी मोड पर कार को ज्यादा देर तक चलाते रहने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि ऐसा करने से वाल्व फटने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप वाहन के वाल्व को बार-बार बदलते रहें क्योंकि वे समय के साथ खराब हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *